Sensei Meaning | जानिए सेंसेई का हिंदी में क्या मतलब होता है

1
426
Sensei Meaning. जानिए सेंसेई का हिंदी में क्या मतलब होता है

यहाँ थोड़ा ध्यान देने वाली बात यह है Sensei Meaning कि हम सभी जानते हैं कि सेंसेई को एक प्रशिक्षक या शिक्षक के रूप में अनुवादित किया जाता है। यह अनुवाद सही होने के कारण यहाँ कोई कोई समस्या नहीं है।

Sensei Meaning

सेंसेई क्या है?, सेंसेई किसे कहते हैं?

मुझे इस योग्यता के विषय में कुछ प्रश्न प्राप्त होते हैं जो किसी भी व्यक्ति को एक सेंसेई बनाते हैं। मार्शल आर्ट में कुछ अस्पष्टीकृत एवं अनिर्दिष्ट क्षेत्र है।  जो कराटे प्रशिक्षण में कुछ रहस्य का प्रतिक माना जाता है। आप को अपने “सेंसेई” के बारे में क्या पता है। मुझे यह उम्मीद है कि यह एक प्रशिक्षक के आपके द्वारा किये गए मूल्यांकन में मददगार साबित होगा।

Sensei ka kya matlab hota hai (Meaning of Sensei)

“सेंसेई” शब्द का अर्थ। वह “व्यक्ति जो” सेंसेई “शब्द से पहले पैदा हुआ है।  वह दो विचारधाराओं से मिलकर बना है।  “Sen” जिसका अर्थ है “आगे “या” पूर्ववर्ती” और “Sei”  जिसका अर्थ है “जीवन”। अगर इन दोनों शब्दों को एक साथ रखा “Sensei Meaning” जाये तो एक नया शब्द बनता हैं जिसका अर्थ है “वह व्यक्ति जो जीवन में युवा है और सबसे आगे है”

Sensei kise kahte hain.

सबसे पहले आइए सेंसेई शब्द के लिए कांजी को देख लेते हैं। जो कि हमें इस शब्द की बेहतर समझ के लिए हमारा मार्गदर्शन करेगा। आपको याद होगा कि हमने सेनपई शब्द के बारे मैं भी कांजी का ही उपयोग किया था इसका शाब्दिक अर्थ है। “Sensei Meaning” वह व्यक्ति जो आपसे बड़ा है। यह उसकी उम्र या उसकी क्षमता के बारे में नहीं कहता है। दिलचस्प बात तो यह है कि जापानी लोगों की  अवधारणा यह है कि आप उन लोगों से सीखते हैं जो आपसे उम्र में बड़े हैं। क्यों कि वे अनुभवी अधिक होते हैं। और इस प्रकार वे समझदार की श्रेणी में आते हैं।  जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं। अब आप कहेंगे की मेरी उम्र 50 वर्ष है और (sensei) प्रशिक्षक की उम्र केवल 25 वर्ष है। क्या वह मेरे लिए समझदार है? बिलकुल है इसका जवाब देने के लिए हमें समय सारणी को कराटे के समय के साथ समायोजित करना होगा। मान के चलिए वह एक सह प्रशिक्षक है। और वह कराटे में आपका सेन्पाई है। “Sensei Meaning” अगर वह नियमित रूप से आपके डोजो में क्लास करा रहा है तो वह आपके लिए एक प्रशिक्षक की तरह ही है। कराटे डोजो में कभी उम्र का अंतर नहीं माना जाता है।  और वरिष्ठता समय के साथ आती है। और वह आपको जीवन मार्गदर्शन देने में सक्षम है। इस बात को आपको मानना होगा। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें हर किसी से कुछ ना कुछ सीखना चाहिए लेकिन जब वह हमारा सेंसेई है तो वह हमें बहुत कुछ सिखाएगा जो कि हमारे लिए एवं हमारे जीवन के लिए बेहतर साबित होगा।

निष्कर्ष:-

यदि आप अपने डोजो में एक सेंसेई हैं। तो आपका दायित्व कराटे की सही तकनीकों को सिखाना है। इसका मतलब है कि आपको आकार में रहने की आवश्यकता है।  ताकि आप न केवल समझा सकें बल्कि उन तकनीकों का भी प्रदर्शन कर सकें जो आप सिखाते हैं। “Sensei Meaning” हमें आशा है कि आप कराटे तकनीकों से अधिक से अधिक सिखने का प्रयास करेंगे। आपके छात्र भी आप से यही उम्मीद करते हैं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here