Easy Diet Plan For Martial Arts 2021 | Martial Diet Chart In Hindi

हेलो साथियो आज हम आपको Easy Diet Plan For Martial Arts के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। ज्ञात हो कि जब भी हम कोई फिजीकल वर्क करते हैं तो सबसे पहले हमें जरुरत होती एक अच्छी डाइट की।

अगर आप जानना चाहते हैं की मार्शल आर्ट में कैसी डाइट लेनी चाहिए तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ें जिससे कि आप अच्छे से जान सके कि आखिर मार्शल आर्ट सीखते समय आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि जब हम मार्शल आर्ट ज्वाइन करते हैं तब हम डेली प्रैक्टिस करते हैं जिसमें रेगुलर फुल बॉडी एक्सरसाइज, किक्स, पंचेस, ब्लॉक्स, जम्प्स, स्टान्स, मूव्स, काता, कुमीते, स्ट्रैचिंग आदि बहुत कुछ प्रतिदिन करते हैं।

जिसके चलते हैं हम जल्द ही थक जाते हैं, जिसे स्टैमिना डाउन होना बोलते हैं तो साथियों अगर प्रैक्टिस के दौरान आपका भी स्टैमिना डाउन होता है और आप जल्द ही थक जाते हैं तो आपको भी एक अच्छी डाइट की आवश्यकता है जो की हम इस Easy Diet Plan For Martial Arts आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने जा रहे हैं।

हालाँकि किक-पंच की स्पीड और पावर बढ़ाने, हाइ जम्प करने और प्रोपर लम्बाई बढ़ाने के लिए भी एक अच्छी डाइट की आवश्यकता होती है लेकिन आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि आज के इस आर्टिकल में दिया गया डाइट प्लान उपरोक्त सभी बातों के लिए पर्याप्त है।

Easy Diet Plan For Martial Arts Karate

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आज के अभिभावक सोशल मीडिया के चलते अपने बच्चों की डाइट को लेकर पूरी तरह से जागरूक हैं और वह सभी अच्छे से जानते हैं कि बच्चों को संतुलित एवं स्वस्थ आहार देना चाहिए जिससे की उनके बच्चे का शारीरिक एवं मानसिक विकास पूर्ण रूप से हो सके।

हाँ यह बात ठीक है कि उच्च स्तर की गतिबिधि करने के लिए खाद्य पदार्थों का सही मात्रा में मिश्रण करके खाना चाहिए, लेकिन यह मिश्रण सामान्य एवं स्वस्थ आहार से ज्यादा अलग नहीं हो सकता इसलिए अगर आपके पास डाइट प्लान में बताया गया कोई एक या दो खाद्य पदार्थ उपलब्ध नहीं हैं तो भी आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

हमारे पास जो भी खाद्य पदार्थ हैं वह पोषक तत्वों से भरपूर हैं इसलिए हमें उस समय वह खा लेना चाहिए लेकिन हाँ बाद में जो खाद्य पदार्थ आपके पास नहीं हैं उन्हें आप जरूर मगा लें क्यों की डाइट प्लान में बताये गए सभी खाद्य पदार्थ आपके भोजन में होना आवश्यक है। इस आर्टिकल Easy Diet Plan For Martial Arts में आपको विस्तार से पूरी जानकारी दी जाएगी।

ध्यान रहे जो बच्चे स्वस्थ एवं संतुलित भोजन और स्नैक्स लेते हैं वे खेल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं क्यों की अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें डाइट प्लान में दिए गए खाद्य पदार्थों से जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं जो की उनके शरीर की कार्य क्षमता को बड़ा देते हैं।

What should we eat in martial arts?

एक मार्शल आर्ट खिलाड़ी के डाइट प्लान में कैल्शियम, विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होने चाहिए। मार्शल आर्ट डाइट प्लान में ऐसे फूड होते हैं जिनका सेवन करने से एनर्जी लेवल जल्दी ही इनक्रीस हो सके, यहाँ हम आपको जो डाइट प्लान बता रहे हैं, उसे आप आसानी से अपने रोज के खाने के साथ इस्तेमाल करके उसका लाभ ले सकते हैं।

यह डाइट प्लान आपकी सुविधा को ध्यान में रखकर बनाया गया एक हेल्दी डाइट प्लान है जिसे अपना कर आप मार्शल आर्ट के सभी मूव्स आसानी से कर पाएंगे। मार्शल आर्ट खिलाड़ी के लिए ऐसी डाइट की जरूरत होती है जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन, अतिरिक्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होने के साथ-साथ वह आसानी से पच सके, मार्शल आर्ट में खिलाड़ी के बेहतर प्रदर्शन के लिए अतिरिक्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा मार्शल आर्ट के डाइट प्लान में तेज दिमाग और अच्छी नींद के लिए भी आवश्यक पोषक तत्व होने चाहिए, हम इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts के माध्यम से कुछ ऐसे ही आवश्यक फूड के बारे में बता रहे हैं जो मार्शल आर्ट खिलाड़ियों के लिए बेहद जरूरी होते हैं।

Banana is a super food for martial arts players.

केला पोटेशियम से भरपूर मांसपेशियों की रिकवरी और ऐंठन को कम करने के लिए सुपर फूड की श्रेणी में आता है, यह ज्यादातर विदेशी मार्शल आर्ट खिलाड़ियों का पसंदीदा फूड है। यह खाने में आसान है इसे आप प्रैक्टिस से पहले, बाद में या प्रैक्टिस के दौरान कभी भी खा सकते हैं।

Easy Diet Plan For Martial Arts 2021 | Martial Diet Chart In Hindi
Banana

लेकिन बहुत से प्रशिक्षकों का मानना है की केला हमेशा प्रैक्टिस से एक या दो घन्टे पहले खाना चाहिए जिससे की खिलाड़ियों का स्टैमिना बना रहे। और कुछ प्रशिक्षकों का यह भी कहना है की केला हमें अच्छी गुणवत्ता वाला कार्बोहाइड्रेट प्रदान करता है जो की प्रैक्टिस के बाद हमारी माँसपेशियों को रिकवर करने का काम करता है। आज के इस Easy Diet Plan For Martial Arts आर्टिकल में सभी तथ्य बताये गए हैं।

कार्बोहाइड्रेट ज्यादातर सभी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, जैसे फल और सब्जियों से लेकर बर्गर, पिज़्ज़ा, चिप्स, आदि सभी खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है लेकिन हमें जरूरत होती है, अच्छे गुणवत्ता वाले कार्बोहाइड्रेट की जो की हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करे। और मार्शल आर्ट में अधिक प्रैक्टिस की जाती है। इसलिए मार्शल आर्ट के खिलाड़ियों को अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता होती है। इसलिये मार्शल आर्ट खिलाड़ियों को इन सबके अलावा केला भी खाना चाहिए।

केला कैसे खाएं- मार्शल आर्ट में केला कैसे खाना है इसे आप ऐसे समझ सकते हैं- जैसे अगर आप सुबह के टाइम प्रैक्टिस करते हैं, तो आपको प्रैक्टिस से आधा या एक घंटा पहले केवल पानी पीना है उसके अलावा कुछ भी नहीं खाना है और प्रैक्टिस के बाद आप केला खा सकते हैं। और अगर आप शाम को प्रैक्टिस करते हैं तो आप प्रैक्टिस से एक या दो घंटे पहले केला खा सकते हैं।

केला खाने वाले खिलाड़ियों का एनर्जी लेवल, केला न खाने वाले खिलाड़ियों से कहीं ज्यादा होता है। एनर्जी लेवल बढ़ाने के साथ ही केले में आयरन, पौस्टिक तत्व विटामिन और फाइबर भी पाया जाता है, एनर्जी से भरपूर होने के कारण मार्शल आर्ट प्रशिक्षक प्रतिदिन केले का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts को पढ़ने के बाद आपको अपने कई सबालों के जबाब आसानी से मिल जायेंगे।

दाल और फली

दाल और फली है पौस्टिक आहार- मार्शल आर्ट सुपर फूड की श्रेणी में दाल और फली वाले फूड हमेशा से सबसे ज्यादा पौष्टिक आहार माने जाते हैं। राजमा में फाइबर, प्रोटीन, एमिनो एसिड के साथ बहुत कम मात्रा में शर्करा होती है, जिसके कारण यह मार्शल आर्ट खिलाड़ी के लिए बेहतर डाइट में शामिल की जा सकती है

इसलिये अपने दैनिक भोजन में सभी दालें और राजमा अवश्य शामिल कराएं, कोई भी दाल या राजमा खिलाड़ी को खिलाकर जल्द ही शरीर के पोषक तत्वों को पूरा किया जा सकता है और उसके एनर्जी लेवल को तुरंत बूस्ट किया जा सकता है, राजमा (जाने माने मार्शल आर्टिस्ट) जैकी चैन सर का पसंदीदा फूड है। साथियो इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts को अंत तक पूरा पढ़ें अभी इसमें आपको बहुत कुछ मिलने वाला है।

देसी चना

अपनी डाइट में शामिल करें चना- चना मार्शल आर्ट खिलाड़ियों के शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करता है इसलिये चना खाना फायदेमंद होता है वैसे तो चना कई प्रकार का होता है लेकिन काले या सफेद चना के तौर पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है, क्योंकि दोनों ही तरह के चना में फोलिक एसिड और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में होता है, लेकिन प्रशिक्षकों के अनुसार आपको सिर्फ देसी चना खाना है, यानि की काला चना।

मार्शल आर्ट प्रशिक्षकों के अनुसार मार्शल आर्ट की ट्रैनिंग में ज्यादा मेहनत होने के कारण शरीर के ब्लड सेल्स का भी नुकसान होता है इसलिये चना खाना उनकी भरपाई के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है, ज्यादातर सभी मार्शल आर्टिस्ट प्रैक्टिस के बाद चना खाने की सलाह देते हैं।

जानिये देसी चना खाने का सही तरीका- यह बात तो सभी लोग जानते ही हैं की देसी चना हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन ज़्यदातर लोग यह नहीं जानते की आखिर चना खाया कैसे जाता है, या इसे अपनी डाइट में कैसे इस्तेमाल करें, आज हम आपको इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts के माध्यम से बताते हैं।

ध्यान से समझें देसी चना खाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि चने के आठ या दस दाने रात को सोने से पहले एक कटोरी में भिगो दें और उसके बाद सुबह मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करने के दस मिनट बाद इसे खाएं ऐसा करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों ही स्वस्थ रहेंगे।

आपको बता दें कि भीगे चने खाने से कई फायदे होते हैं। भीगे चने में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहायड्रेट, आयरन, विटामिन्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपको भीगे हुए कच्चे चने खाने में अच्छे न लगें तो आप रात को चना भिगोते समय उसमें एक चुटकी नमक भी डाल सकते हैं ऐसा करने से चने में टेस्ट आ जाएगा जिससे आप उसे आसानी से खा सकते हैं।

खजूर

स्नैक्स के रूप में खजूर प्रयोग करें- मार्शल आर्ट खिलाड़ी के लिए खजूर खाना भी आवश्यक है, क्योंकि खजूर में कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts में सभी जरुरी खाद्य पदार्थों के बारे में बताया गया है। मार्शल आर्ट खिलाड़ी को हफ्ते में तीन चार दिन खजूर का सेवन भी करना चाहिए।

जिससे की शरीर में भारीपन महसूस न हो। ज्ञात हो कि हैवी डाइट लेने के कारण कभी-कभी शरीर में भारीपन महसूस होता है उस टाइम पर अगर आप खजूर का सेवन स्नैक्स के रूप में करते हैं तो आपका एनर्जी लेवल बहुत जल्द ही कवर हो जाता है।

शकरकंद

शकरकंद का सेवन जरूर करें- शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है यह आलू की प्रजाति का ही एक सुपर फ़ूड है जो हमारे फेफड़ों को मजबूती प्रदान करता है मार्शल आर्ट के डाइट प्लान इसे भी शामिल करना चाहिए, बताते चलें की शकरकंद में विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो कि खिलाड़ी के फेफड़ों के लिए बहुत जरूरी होता है। इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts का मकसद आपको मार्शल आर्ट डाइट प्लान की सही जानकारी देना है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों से करें प्यार- हरी सब्जियों में पाए जाने वाले कैल्शियम, मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर को जल्दी थकने नहीं देते। हरी सब्जियाँ हमारे शरीर का एनर्जी लेवल बनाये रखने में सहायक होती हैं। हालाँकि कई खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो हरी सब्जियां खाना बिलकुल पसंद नहीं करते लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि हरी सब्जियां खाने से एक स्वस्थ शरीर का निर्माण होता है इसलिए हरी सब्जियों को अपने मार्शल आर्ट के डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

फल

फलों का सेवन प्रतिदिन करें– केला के अलावा अपने Easy Diet Plan For Martial Arts में और फलों को भी शामिल करें, क्यों कि सभी फलों की अपनी-अपनी खूबियाँ हैं। फल हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। फलों में सेब, संतरा, आम या जो आपको पसंद हो कोई भी एक या दो फल आप अपने खाने के रूटीन में जरूर शामिल करें, ये फल आपको मजबूत तन और तेज दिमाग प्रदान करेंगे जिससे आपकी तुरंत फैसला लेने की क्षमता में बृद्धि होगी।

दूध और दही

दूध या दूध से बनाये गए खाद्य पदार्थों का सेवन करें– दूध में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे – विटामिन ए, विटामिन बी 12, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक ये सभी आपके शरीर को अच्छे से बिकसित करने का काम करते हैं दूध दही का नियमित सेवन करने से हमारी हड्डियों मजबूत तो होती ही हैं साथ ही आपकी प्रोपर हाइट भी बढ़ती है मार्शल आर्ट के बेहतर प्रदर्शन के लिए दूध और दही का नियमित सेवन किया जाता है। अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts को पूरा पढ़ें।

मोसंबी का जूस

मौसंबी का जूस पीने से बड़ेगा स्टैमिना- साथियो आप सभी जानते हैं की जब आपकी तबीयत ख़राब होती है और आप बहुत कमजोरी महसूस करते हैं तो डॉक्टर आपको मोसंबी का जूस पिने की सलाह देते हैं और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की केवल एक या दो दिन जूस पिने से ही आप खुद को स्वस्थ पाते हैं जो की हकीकत में किसी आश्चर्य से कम नहीं है। क्या वास्तब में मोसम्बी में इतनी शक्ती होती है।

जी हाँ साथियो मौसंबी के जूस में अनेकों ऐसी खूबियां हैं जो कि पल भर में ही आपको तरो ताजा कर स्फूर्ति प्रदान करती हैं। क्यों कि मोसंबी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो की आपकी प्रतिदिन की आवश्यकता को पूरा करने के साथ-साथ आपकी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करके आपके शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकलता है।

Easy Diet Plan For Martial Arts के अनुसार मोसंबी का जूस आपको केवल गर्मी के मौसम में दोपहर के टाइम या शाम को प्रैक्टिस के बाद ही पीना है, अगर आप नियमित रूप से मोसंबी का जूस पीते हैं तो यकीन मानिये मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस के दौरान आप बिलकुल भी थकान महसूस नहीं करेंगे, ध्यान रहे सर्दी के मौसम में आप मोसंबी के जूस की जगह अनार के जूस को बरीयता दें।

अंडा

अंडा देता है भरपूर एनर्जी– पौष्टिक तत्वों से भरपूर है अंडा, इसमें प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट के अलावा कई ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को न सिर्फ एनर्जी देते हैं, बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत भी बनाते हैं। अंडा मार्शल आर्ट खिलाड़ियों के लिए सुपर फूड होता है। इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन डी पाया जाता है। इसलिये यह हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी दुरूस्त करता है। अगर आप अंडा नहीं खाते हैं तो आप इसकी जगह कच्चा पनीर भी ले सकते हैं।

मार्शल आर्ट डाइट प्लान में प्रोटीन पाऊडर सप्लिमेंट भी शामिल होते हैं।

ज्ञात हो कि मार्शल आर्ट में हार्ड प्रैक्टिस और रेगूलर खतरनाक फाइट प्रैक्टिस के चलते कभी-कभी हाई प्रोटीन सप्लिमेंट की आवश्यकता होती है। जो कि आपके प्रशिक्षक द्वारा ही आपको सजेस्ट किया जाता है। आपको बताते चलें की फुल कॉन्टैक्ट फाइट के दौरान आपके शरीर में काफी चोटें आ सकती या आपकी मांसपेशियों में खिचाव की समस्या भी हो सकती है। जिसके कारण शरीर को रिकवर करने के लिए हाई प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

वैसे तो अपने शरीर के लिए प्रोटीन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आपका पौस्टिक भोजन ही है। जो की आपको इस पोस्ट में ऊपर बताया गया है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो कि हाई प्रोटीन युक्त आहार का सेवन नहीं करते। जाहिर है ऐसे लोगों को ठीक होने के लिए पोषण की कमी हो सकती है। जिसकी बजह से उनकी मांसपेसियों को रिकवर होने में समय लग सकता है। ध्यान रहे बिना अपने प्रशिक्षक की सलाह के आपको कोई भी प्रोटीन पाउडर नहीं लेना है।

यह भी जानें।- ज्यादा तेल और ज्यादा मसाले वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें और पानी समय-समय पर पीते रहें जितना आपकी बॉडी स्वीकार करे उतना ही पानी पियें। शुगर की मात्रा का भी ध्यान रखें, वैसे तो शुगर हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती है लेकिन फिर भी शुगर युक्त पदार्थों का सेवन कम ही करें। ध्यान रहे इस Easy Diet Plan For Martial Arts पोस्ट में बताये गए सभी खाद्य पदार्थों का सेवन आपको संतुलित मात्रा में करना होता है।

ड्राई फ्रूट्स

साथियो डाइट प्लान की बात हो रही हो और उसमे ड्राई फ्रूट्स का नाम न आये ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ड्राई फ्रूट्स खाने से होने वाले फायदे के बारे में ज्यादातर सभी लोग अच्छे से जानते होंगे, अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें की ड्राई फ्रूट्स शरीर के लिए जरूरी न्यूट्रिशन का बड़ा स्रोत माना जाता है।

यह हमारे शरीर को स्वस्थ एवं तंदरूस्त रखने में हमारी मदद करता है। इसलिए ड्राई फ्रूट्स को अपने डाइट प्लान में अवश्य शामिल करें। ज्ञात हो की काजू, बादाम, पिस्ता, किशमिश, छुआरे आदि सभी ड्राई फ्रूट्स आपके शरीर को जरुरी पोषण प्रदान करते हैं।

Martial Arts Diet Chart

खाने का समय क्या खाना है
सुबह 5 बजे उठने के पांच मिनट बाद सर्दी के मौसम में गुनगुना पानी और गर्मी के मौसम में रात का रखा हुआ सादा पानी वॉशरूम जाने से पहले पीना है। एक या दो गिलास
ब्रेक फ़ास्ट- मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करने के बाद सुबह 8 बजे तक
केला, अंडा, बटर टोस्ट, पोहा, पराठा, देसी चने उबले हुये या कच्चे, एप्पल जूस, दूध, चाय, कॉफी, ग्रीन टी इनमें से आप अपनी सुबिधा अनुसार कुछ भी ले सकते हैं। ये सभी पोस्टिक हैं।
लंच टाइम- 11 से 12 बजे तकदाल, चावल, रोटी, सब्जी जो भी उपलब्ध हो, सलाद और दही।
शाम को मार्शल आर्ट की प्रैक्टिस करने के बाद या शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच का स्नैक्ससेब, केला, मोसंबी का जूस, ड्राई फ्रूट्स, मूंगफली, अंडा, कच्चा पनीर इन सब में से जो भी आसानी से उपलब्ध हो उसका सेवन जरूर करें। ध्यान रहे इन सभी खाद्य पदार्थों का चयन मौसम के अनुसार ही करें।
डिनर 8 से 9 बजे के बीचरोटी, सब्जी, रायता, दाल, सलाद।
रात को सोने से 30 मिनट पहलेएक गिलास गरम दूध, अगर प्रोटीन पाउडर है तो उसको मिला के पियें।

नोट- उपरोक्त डाइट चार्ट में खाद्य पदार्थों का चयन मौसम को ध्यान में रख कर करना है अगर आप इसे समझने में असमर्थ हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें या अपने प्रशिक्षक से इसकी सलाह जरूर लें, इससे आपको इस डाइट चार्ट को समझने में सहायता मिलेगी।

Conclusion:

साथियो आज के इस आर्टिकल Easy Diet Plan For Martial Arts में उन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है, जो की एक मार्शल आर्ट खिलाड़ी के स्वस्थ शरीर और तेज दिमाग के लिए जरूरी हैं। इस आर्टिकल में बताये गए सभी तथ्य मार्शल आर्ट के प्रशिक्षकों के खुद के अनुभव से लिए गए हैं। इस आर्टिकल में बताये गए सभी खाद्य पदार्थ उनकी खूबियों के साथ बताये गए हैं जिससे की आप उसका चयन अपने अनुसार सोच समझकर कर सकें।

यह बात एकदम सही है की घर पर बने भोजन में सभी जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। लेकिन अगर आप भी मार्शल आर्ट के सभी टास्क पुरे करने से पहले थकान महसूस करते हैं, आप अपनी उम्र के हिसाब से औरों से कमजोर दिखते हैं, या आपका कद औरों से कम है। तो आप इस डाइट प्लान को जरूर फॉलो करें। हम आपको यकीन दिलाते हैं कि कुछ ही दिनों में आप खुद को पहले से बेहतर पाएंगे।

साथियो अगर आपको का यह पोस्ट Easy Diet Plan For Martial Arts अच्छा लगा हो या आपके लिए सहायक हो तो इसे अपनों के साथ जरूर शेयर करें, और मार्शल आर्ट की सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी हिंदी साइट कराटे सीखो डॉट कॉम को फॉलो करें। और अगर आप अपने घर रहकर मार्शल आर्ट सीखना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके आप आसानी से मार्शल आर्ट सीख सकते हैं।

1 thought on “Easy Diet Plan For Martial Arts 2021 | Martial Diet Chart In Hindi”

  1. Thank you very much, Sir ji
    This diet is very useful to improve my stamina and I fell very energetic while Practice is going on.

    Reply

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: