When Is World Karate Day Celebrated And Why 2021? | Karate Diwas Kab Manaya Jata Hai?

हेलो साथियो आज के इस पोस्ट When Is World Karate Day में हम आपको बताएंगे की कराटे दिवस कब मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता ?

हेलो साथियो आप सभी लोगों का हमारी हिंदी साइट कराटे सीखो डॉट कॉम पर बहुत-बहुत स्वागत है अगर आप जानना चाहते की वर्ल्ड कराटे दिवस कब मनाया जाता है और क्यों मनाया जाता है तो इस पोस्ट को अंत तक पूरा पड़ें जिससे की आप अच्छे से समझ पाएं की आखिर वर्ल्ड कराटे दिवस कब और क्यों मनाया जाता है।

आपको बताते चलें की मार्शल आर्ट में कराटे सबसे लोकप्रिय आर्ट रही है जिसके चलते ज्यादातर लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्तसुक रहते हैं, और हो भी क्यों न ? क्यों की कराटे हमारे जीवन की सुरक्षा एवं स्वास्थ के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, और यह बात सभी लोग अच्छे से जानते हैं। तो बेहतर जानकारी के लिए इस पोस्ट When Is World Karate Day को पूरा पढ़ें।

Know When Is World Karate Day

चलिए अब यह जान लेते हैं कि हमारा कराटे दिवस कब मनाया जाता है और क्यों? तो देखिये ध्यान से समझिये सन 2016 में यह घोषणा की गयी थी कि ओलंपिक कार्यक्रम में पांच नए खेल शामिल किये जायेंगे उन पांच खेलों में कराटे भी शामिल था।

लगभग 50 बर्षों के बाद जब सन 2017 में कराटे को टोक्यो 2020 के ओलंपिक खेलों में शामिल किये जाने पर विश्व कराटे महासंघ द्वारा जश्न मनाया गया था तभी से 17 जून विश्व कराटे दिवस के रूप में मनाया जाता है, ज्ञात हो कि कराटे खेल को ओलंपिक में शामिल कराने के प्रयासों की यात्रा लम्बी रही है।

लगभग 50 वर्षों बाद सन 1970 के दशक से कराटे को ओलंपिक में शामिल कराने के काफी प्रयास किये गए थे, निप्पॉन बुडोकन (Indoor Stadium) जो कि जापान के टोक्यो में स्थित है में होने वाली प्रतियोगिता के साथ प्रतीकात्मक रूप से, खेल अपने देश में अपनी पहली शुरुआत करेगा।

प्रतिदिन अभ्यास करने वालों और उत्साही लोगों द्वारा निप्पॉन बुडोकन (Indoor Stadium) को अब भी मार्शल आर्ट का आध्यात्मिक घर माना जाता है, यहाँ सन 1970 में पहली कराटे विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी की गई थी, सन 1964 में इसका उद्घाटन किया गया था, बुडोकन मूल रूप से सन 1964 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में जूडो प्रतियोगिता के लिए बनाया गया था।

आप सभी को आज के पोस्ट When Is World Karate Day में यह जानकर ख़ुशी होगी की मार्शल आर्ट कराटे दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय आर्ट है कराटे शब्द का जापानीज अर्थ है “एम्प्टी हैंड” मतलब खाली हाथ जो कि आज के समय के लिए बेहद जरुरी है अगर मार्शल आर्ट कराटे सभी स्कूलों में कम्पलसरी कर दिया जाये तो सभी लोग अपनी सुरक्षा के लिए तैयार तो होंगे ही साथ ही स्वस्थ भी रहेंगे।

कराटे में रेगुलर फुलबॉडी एक्सरसाइज किक्स, पंचेस, ब्लॉक्स, काता, कुमीते आदि का निरंतर अभ्यास किया जाता है जिसके कारण छात्रों में लचीलापन बढ़ता, माइंड शार्प होता है और उनकी बॉडी का बैलेंस भी अच्छा होता है, और सबसे बड़ी बात तो यह है कि इससे छात्रों का मनोबल बढ़ता है जिससे की वह अपने कार्य छेत्र में सभी परिस्थितियों का सामना आसानी से कर लेते हैं।

निष्कर्ष

साथियो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की विश्व कराटे दिवस कब और क्यूँ मनाया जाता है जिसका पूरा विवरण इस आर्टिकल में विस्तार से दिया गया है जिससे कि आप अच्छे से जान सकें कि आखिर कराटे दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, और अगर आप अपने घर रहकर मार्शल आर्ट सीखना चाहते है तो यहाँ क्लिक करें।

अगर आपको आज का यह पोस्ट When Is World Karate Day अच्छा लगा हो या आपके लिए सहायक हो तो इसे अपनों के साथ जरूर शेयर करें, और मार्शल आर्ट की सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी हिंदी साइट कराटे सीखो डॉट कॉम को फॉलो करें।

धन्यबाद आपका दिन शुभ हो!

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: