Best Martial Arts Training | जानिए मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के बारे में जानिए

हेलो साथियो कैसे हैं आप लोग चलिए आज हम आपको martial arts training के बारे में बताते हैं जो की हर उम्र के लोगो की एक इच्छा होती है अगर आप जानना चाहते हैं मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के बारे में तो इस आर्टिकल को लास्ट तक पढ़ें क्यों कि यह आर्टिकल काफी दिलचस्प होने वाला है। अगर आप मार्शल आर्ट ट्रेनिंग शुरू करना चाहते हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर यह है कि मार्शल आर्ट सीखना आपके लिए काफी आसान है।

Martial arts Learning

चुनौतियों से परिपूर्ण मार्शल आर्ट सीखने के लिए आपको सबसे पहले केवल एक दृढ़संकल्प की जरुरत है। और दूसरा एक सही प्रशिक्षक और सही डोजो(मार्शल आर्ट स्कूल) की, आपके लिए यह खोज करना कठिन हो सकता है क्योंकि जब बात चुनने की हो तो हम सही निर्णय नहीं ले पाते क्यों कि बहुत सारे हैं जो मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग नियमित रूप से दे रहे हैं और यदि आप अनुभवहीन हैं तो आप नहीं जानते कि उनसे क्या उम्मीद की जाए। मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपको एक नई दिशा प्रदान करेगा और आपको प्रोत्साहित करेगा तो हमारे साथ बने रहें।

Martial arts Inspiration

यदि आप जानना चाहते हैं मार्शल आर्ट में शामिल होने का आपका सही मकसद क्या है। तो आप निश्चिंत रहें क्यों कि आपका उद्देश्य विशिष्ट हो सकता है, इस उद्देश्य को आप ऐसे पहचान सकते हैं। जैसे, हम हमेशा खुद की रक्षा करना सीखना चाहते थे। या हमें हमेशा कराटे की फिल्में देखना अच्छा लगता था। या आपको अक्षय कुमार, जेट ली, जैकी चैन, ब्रूस ली, और टाइगर श्रॉफ की फ़िल्में देखना पसंद है। यह सब शायद आपको मार्शल आर्ट कि ओर अग्रसित करता है। यह सब एक संयोजन है बस इस संयोजन को स्वीकार करें और मार्शल आर्ट में शामिल हों।

यह भी हो सकता है कि मार्शल आर्ट्स सीखने का आपका मकसद उपरोक्त बातों से काफी अलग हो आप मार्शल आर्ट शुरू कर सकते हैं क्योंकि हकीकत यह है की आप अपने आत्मविश्वास का निर्माण करना चाहते हैं और आप इसे कर सकते हैं जो कि भविष्य में आपके जीवन का तरीका बन जाता है।

Martial Arts Training | जानिए मार्शल आर्ट ट्रेनिंग के बारे में जानिए
martial arts training

Martial arts training age Limit

वैसे तो आप 5 वर्ष से ऊपर किसी भी उम्र में मार्शल आर्ट सीखना शुरू कर सकते हैं लेकिन मार्शल आर्ट सीखने के लिए सही उम्र 7 वर्ष से 30 वर्ष के बीच रखी गयी है अगर आप चालीस साल से ऊपर हैं और आपको लगता है कि आप इस तरह की कला शुरू करने के लिए बहुत बूढ़े हैं तो इसकी संभावना ज्यादा है। लगभग सभी कलाओं में किसी भी उम्र के लोगों द्वारा और किसी भी शारीरिक एवं मानसिक चुनौती के साथ प्रवेश लिया जा सकता है। उम्र या विकलांगता मार्शल आर्ट में कोई मायने नहीं रखती आपको प्रयासरत रहने की जरुरत है।

आप मार्शल आर्ट की एक शैली जैसे- कराटे से काफी खुश हो सकते हैं जिसमें काता (काल्पनिक फाइट) एवं कुमीते (फाइट तकनिक) का बहुत ही अच्छा संयोजन है। अब आप जानना चाहेंगे की हमारे लिए कौन सी आर्ट सबसे अच्छी है तो हम आपको बता दें कि इस सवाल के कई जबाब हो सकते हैं और सभी के अलग अलग विचार हैं इसके लिए हमें मार्शल आर्ट के इतिहास को खंगाल ने की जरुरत पड़ेगी।

अक्सर मार्शल आर्ट में कहा जाता है की जापान ने हमें केंडो और जूडो दिया, चीन ने हमें कुंग फू दिया, कोरिया ने हमें ताइक्वांडो दिया, और थाईलैंड ने हमें मुई थाई दिया एशिया में बहुत सारी कलाएं हैं। वास्तव आप लोग इन कलाओं में से प्रत्येक के बारे में सीखना चाहेंगे लेकिन यह इतना आसान नहीं है।

एशिया दुनिया का एकमात्र हिस्सा नहीं है जिसमें मार्शल आर्ट है। एशिया के अलावा ब्राजील के जिउ-जित्सु और कैपोइरिया में भी कई प्रकार की फाइट की शैलियों के बारे में सुना जाता है। अमेरिका और यूरोप में भी मार्शल आर्ट्स की कई शैलियां है जिनमें कुश्ती, फ्रेंच सैवेट, मुक्केबाजी, रूसी सैम्बो आदि आर्ट हैं। और यह बड़े ही सौभाग्य की बात है कि इंटरनेट आपके लिए एक अद्भुत संसाधन है। इस पर आप सभी मार्शल आर्ट की जानकारी विस्तार पूर्वक ले सकते हैं।

अगर आप घर से ही ऑनलाइन मार्शल आर्ट सीखना चाहते हैं तो आपको केवल एक इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी और आप मार्शल आर्ट सीख सकते हैं वह भी बिना किसी परेशानी के, हिंदी में मार्शल आर्ट सिखने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें।

आप सभी पाठकों से अनुरोध है कि अगर इस पोस्ट martial arts training की जानकारी आप को अच्छी लगे तो इसे अपने लोगों में शेयर जरूर करें और अगर आपका कोई सुझाव हो तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इस तरह की जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए हमारी साइट कराटेसीखो.कॉम का अनुसरण करें धन्यबाद।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here