Easily Learn Karate to be Healthy 2021 | Swasth rahne ke liye karate sikhen

हेलो साथियों कैसे हैं, आप सब, आज की पोस्ट “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” में आपका बहुत-बहुत स्वागत है, अगर आप जानना चाहते हैं, की कराटे सीखकर स्वस्थ कैसे रह सकते हैं?

तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पड़ें, जिससे की आप अच्छे से समझ पाएं की, आखिर की मार्शल आर्ट कराटे का हमारे स्वास्थ और जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है।

यह अद्भुत है, मार्शल आर्ट प्राचीन काल से ही हमारी सुरक्षा के लिए बेहद उपयोगी रहा है, हमारे जीवन पर मार्शल आर्ट का विशेष प्रभाव पड़ता है। “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” इस पोस्ट में आपको स्वस्थ रहने का बहुत ही आसान तरीका बताया जायेगा जिससे आप अपनी सुरक्षा के साथ-साथ स्वस्थ भी रह सकते हैं।

प्राचीन काल में भी राजघरानों के बच्चों को शैक्षिक ज्ञान के साथ-साथ युद्ध ज्ञान अनिवार्य था अपने ग्रंथों में भी इस बात का उल्लेख किया गया है। लेकिन आज के समय मैं लोग अपने बच्चों को शैक्षिक ज्ञान तो दिलवा देते हैं।

लेकिन अपने बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा का ख्याल उनके मन से कोसों दूर होता है और युद्ध ज्ञान यानी मार्शल आर्ट उन लोगों के लिए एक समय और पैसा खराब करने की चीज हो जाता है जिसकी ओर किसी का ध्यान नहीं जाता।

जबकि मार्शल आर्ट ना केवल हमारे बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि से अच्छा है बल्कि उनके स्वास्थ्य और उनकी प्रॉपर ग्रोथ के लिए भी बहुत फायदेमंद है मार्शल आर्ट से होने वाले फायदे भी बहुत है इसमें रेगुलर फुल बॉडी एक्सरसाइज होती है।

जिसके कारण हमारा शरीर स्वस्थ और लचीला बना रहता है मार्शल आर्ट सीखने से बच्चों की हाइट जल्दी बढ़ती है इससे शरीर के साथ-साथ मानसिक विकास भी होता है जिसके कारण उनका माइंड शार्प होता है जिससे वे डिसीजन लेने में औरों से ज्यादा सक्षम होते हैं।

आज की यह पोस्ट “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” पड़ने के बाद आप जानेंगे की स्वस्थ रहना कितना आसान है और अगर आप यहाँ बताये गए तरीकों का पालन करते हैं तो आप हमेशा स्वस्थ रहने वाले हैं।

मार्शल आर्ट क्या है?

पहले यह जान लेते हैं कि, आखिर क्या है मार्शल आर्ट, मार्शल आर्ट  यह एक ऐसा नाम है, जिसे सुनते ही पहली बात जो मन में आती है, वह है आत्मरक्षा, क्योंकि मार्शल आर्ट आत्मरक्षा की एक सशक्त कला है।

इसमें आपको खुद पर नियंत्रण करना, अनुशासन तथा एकाग्रता के बारे में बताया जाता है, मार्शल आर्ट सीखने से ना केवल आप आत्मरक्षा के प्रति जागरूक होते हैं, बल्कि आप आत्मविश्वास से भी परिपूर्ण हो जाते हैं।

आज के समय में सबसे ज्यादा पूछे जाना वाला सवाल है “How to be Healthy and Fit” यानि की हम स्वस्थ और फिट कैसे रहें और इसका जबाब सभी के पास है लेकिन क्या सभी लोग स्वस्थ और फिट हैं? नहीं न, तो फिर ऐसा क्या है की हम सब जानते हुए भी स्वस्थ और फिट नहीं रह पाते?

तो इसका एक ही जबाब है और वह है। हमारी असंतुलित दिनचर्या, हमारा असंतुलित खानपान और हमारी निष्क्रियता अगर हम इस पोस्ट “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” को पूरा पढ़ते है तो हम जानेंगे की इन सब के बावजूद भी हम केवल मार्शल आर्ट का नियमित अभ्यास करके लम्बे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं।

मार्शल आर्ट सीखने से होने वाले फायदे।

मार्शल आर्ट से होने वाले फायदे  भी बहुत है, अगर आप मार्शल आर्ट सीखते हैं, तो आप आत्मरक्षा के तरीके तो सीखेंगे ही, साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे, जोकि आज के समय के लिए बेहद जरूरी है।

इसलिए इतना ध्यान रखें कि, अपनी दिनचर्या से सिर्फ एक घंटा अपने लिए जरूर निकालें, जिसका समय आप अपने अनुसार रखें, जैसे कि अगर आप कोई एक्सरसाइज करने के लिए या वार्मअप करने के लिए समय निकालते हैं,

तो निश्चित ही आप सुबह या शाम का ही समय अपने लिए सुनिश्चित करेंगे, इसी तरह से आप अगर मार्शल आर्ट सीखना चाहते हैं, तो आप इन दोनों में से कोई भी एक समय सुनिश्चित करें, जिससे कि आप मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए खुद को तैयार कर सकें।

Easily Learn Karate to be Healthy | Swasth rahne ke liye karate sikhen
Stay fit and healthy from Martial arts

मार्शल आर्ट सीखने के लिए आप अपने क्षेत्र में संचालित किसी भी मार्शल आर्ट एकेडमी का चयन कर सकते हैं, और अपने अनुसार समय ले सकते हैं यहां सिर्फ आपको एक घंटा मार्शल आर्ट के लिए देना होता है।

जिसमें आप फुल बॉडी एक्सरसाइज के साथ-साथ कई प्रकार की तकनीकी एवं आत्मरक्षा के दांवपेच भी सीख सकते हैं, और अपने स्वास्थ्य के प्रति निश्चिंत रह सकते हैं “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” इस पोस्ट में इन सभी बातों का ध्यान रखा गया है।

मार्शल आर्ट सीखने की सही उम्र क्या है?

वैसे तो आप किसी भी उम्र में मार्शल आर्ट सीख सकते हैं, इसकी कोई एज लिमिट नहीं है, लेकिन मार्शल आर्ट सीखने के लिए सही उम्र 7 वर्ष से 30 वर्ष के बीच रखी गई है, अगर आप 40 से ऊपर हैं या इससे भी ऊपर तब भी आप मार्शल आर्ट सीख सकते हैं।

लगभग सभी कलाओं में किसी भी उम्र के लोगों द्वारा किसी भी शारीरिक एवं मानसिक चुनौती से प्रवेश लिया जा सकता है, उम्र या विकलांगता मार्शल आर्ट में ज्यादातर कोई मायने नहीं रखती, आपको स्वं ही प्रयासरत रहने की जरूरत है।

कराटे का मतलब है “खाली हाथ”

अगर आप मार्शल आर्ट का चयन कर रहे हैं, तो कराटे शैली आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है, क्योंकि इसमें काता और कुमीते का बहुत अच्छा संयोजन है, और कराटे  का मतलब है इम्पटी हैंड, मतलब खाली हाथ।

अब आप जानना चाहेंगे, कि हमारे लिए कौन सी मार्शल आर्ट सबसे बेहतर है, तो इस सवाल के कई जवाब हो सकते हैं, और सभी के अलग-अलग विचार भी हो सकते हैं, इसके लिए आपको मार्शल आर्ट के इतिहास  के बारे में जानना होगा।

आपके द्वारा सीखी गई मार्शल आर्ट आत्मरक्षा की तकनीकों एवं आपकी शारीरिक शक्ति विकसित करने और आपके शरीर को फिट और लचीला रखने के लिए काफी हद तक कारगर है। आज के इस पोस्ट “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” में जो जानकारी दी गयी है, वो आपके और आपके स्वास्थ के लिए वरदान साबित हो सकती है।

कराटे सिर्फ आत्मरक्षा के दाव पेच सीखने के लिए ही नहीं है, वल्कि यह आपके स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए भी है, इस में अनुशासन एवं नियमितता से आप काफी हद तक खुद को सुडोल एवं फिट कर पाएंगे,

और अपने आप को पहले से बेहतर महसूस करने लगेंगे, कराटे में केवल 3 महीने बाद ही आप काफी हद तक चेंज हो जाएंगे, जोकि आपके लिए एक सुखद परिणाम होगा यदि आप ऑनलाइन मार्शल आर्ट सीखना चाहते हैं।

तब आप को केवल एक इंटरनेट कनेक्शन एवं एक अच्छा मोबाइल होना आवश्यक है, इसके साथ ही आप हिंदी में मार्शल आर्ट सीखने के लिए How to Learn Karate in Hindi पर भी क्लिक कर सकते हैं यहां आपको मार्शल आर्ट की फुल ट्रेनिंग हिंदी में दी जाएगी।

== निष्कर्ष ==

लेख पढ़ने के बाद यह स्पष्ट हो जाता है, कि कराटे आपके लिए फिटनेस, आत्मरक्षा, वजन घटाने और आप के कल्याण के लिए बेहद जरूरी है, मैं आपसे व्यक्तिगत रूप से कहना चाहूंगा, कि अगर आप अपनी सेफ्टी एवं फिटनेस  के लिए कोई उपाय ढूंढ रहे हैं,

तब आप मार्शल आर्ट जरूर ज्वाइन करें, यह आपके व्यक्तित्व का भी सुधार करता है, अगर आपको यह पोस्ट “Easily Learn Karate to be Healthy 2021” अच्छा लगे, तो इसे अपने लोगों के साथ शेयर जरूर करें,

मार्शल आर्ट से जुडी इस तरह की सभी जानकारी हिंदी में प्राप्त करने के लिए, हमारी साइट karatesikho.com का अनुसरण अवश्य करें।

धन्यवाद

Leave a Comment

Translate »
%d bloggers like this: